-->

Janmashtami Kab Hai । 2024 तारीख और शुभ मुहूर्त

V singh
By -
0

Krishna Janmashtami:- नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है इस लेख में जहां आज हम आपको जन्माष्टमी के बारे में जानकारी देने वाले है, क्योंकी बहुत सारे लोगो के मन में हर साल यह सवाल रहता है, की आखिर जन्माष्टमी कब है, और उसका शुभ मुहुर्त क्या है।

Krishna Janmashtami Kab Hai
Krishna Janmashtami 
आपको बता दे की हर साल भाद्रपद महीने के कृष्णपक्ष की अष्टमी तिथि को पुरे देश में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार बड़े ही धूम धाम के साथ मनाया जाता है, इस दिन लोग व्रत रखते है, भजन कीर्तन करते है, साथ ही लड्डू गोपाल यानी की श्रीकृष्ण के बाल रूप की पूजा करते हैं।

जन्माष्टमी कब हैं?

दोस्तों इस साल यानी 2024 में कृष्ण जन्माष्टमी 26 अगस्त को सोमवार के दिन है, आपको यह पता होना चाहिए की भाद्रपद माह के कृष्णपक्ष की अष्टमी तिथी के रोहिणी नक्षत्र में भगवान श्रीकृष्ण ने अवतार लिया था इसी लिए हर साल इसी दिन को जन्माष्टमी के रुप में बड़े ही घूम धाम और उत्साह के साथ मनाया जाता है, और श्रीकृष्ण के बाल रूप यानी लड्डू गोपाल की पुजा की जाती है।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 2024 में कब है 

बहुत सारे लोगो के मन में यह सवाल है, की आखिर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 26 अगस्त को है, या 27 तो आपको बता दे की इस बार कृष्ण जन्माष्टमी की अष्टमी तिथी 26 अगस्त सुबह 03:39 से शुरू होकर 27 अगस्त सुबह 02:19 बजे तक है, इसलिए आप कन्फ्यूज ना होए क्योंकि जन्माष्टमी 26 अगस्त को ही है, और आप 26 अगस्त को ही व्रत रखे।

जन्माष्टमी पूजा का शुभ मुहुर्त 

इस बार 2024 में जन्माष्टमी की पुजा का सुबह मुहुर्त 12:06 AM से 12:51 AM यानी मात्र 45 मिनट का है, इस बीच आप पुजा कर सकते हो।

जन्माष्टमी कैसे मनाए 

अगर आप जन्माष्टमी का व्रत रख रहे हो तो आपको सुबह उठ कर सबसे पहले स्नान करना हैं, जिसके बाद घर ,मंदिर की सफाई करनी है, व्रत का संकल्प लेना है, मंदिर में दीप जलाना है, सभी देवी देवताओं का अभिषेक करना हैं, लड्डू गोपाल को नए कपड़े पहना झूले में बैठना है, और झूला झूलना है, आपको अपनी इच्छा के अनुसार लड्डू गोपाल को सात्विक भोजन का भोग लगना है, भजन कीर्तन करना हैं, इस प्रकार आप बड़े ही धूम धाम से श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मना सकते हो और बदले में भगवान श्रीकृष्ण आपकी हर मनोकामना पुरी करेगे।

जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल को किस चीज का भोग लगाए 

आप जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल को भोग लगाने के लिए पंचामृत और पंचमेवा पाग बना सकते हो और उसका भोग लड्डू गोपाल को लगा सकते हो पंचामृत बनाने के लिए आपको दूध , दही, शक्कर, धी, शहद चाहिए तथा पंचमेवा पाग बनाने के लिए काजू, किशमिश , मखाना, खरबूजे के बीज, गरी आदि चाहिए।

जन्माष्टमी के दिन किस मंत्र का जाप करे 

जन्माष्टमी के दिन व्रत रख आप दिन भर सच्चे मन से इन मंत्र का जाप करे आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी होगी और आपके जीवन में आए सभी संकट खत्म हो जायेगे।
मंत्र -  हरे कृष्ण हरे कृष्ण कृष्ण कृष्ण हरे हरे।
हरे राम हरे राम राम राम हरे हरे।

मंत्र- कृष्णाय वासुदेवाय हरये परमात्मने।
प्रणत क्लेशनाशय गोविन्दाय नमो नमः 

अन्य महत्वपूर्ण दिवस 
👇👇👇👇

FAQ:- जन्माष्टमी कब है 

प्रश्न- 2024 में जन्माष्टमी कब है?
उत्तर- 26 अगस्त सोमवार के दिन जन्माष्टमी है।

आज के इस लेख को पढ़ कर आपको यह जानकारी मिल गई की जन्माष्टमी कब है, आशा करते है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी धन्यवाद हैप्पी जन्माष्टमी जय श्री कृष्णा ।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)